5 बेहतरीन सुविधाएँ जो आपको केवल सैमसंग के Android में मिलती हैं

जब आप एक सैमसंग फोन खरीदते हैं, तो आपको Google के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का एक कस्टम संस्करण मिलता है जो अपने स्वयं के अनूठे टूल और भत्तों के साथ आता है।

उठाओ एकएंड्रॉइड फोन और सॉफ्टवेयर अनुभव का विवरण उस कंपनी के आधार पर अलग-अलग होगा जिसने इसे बनाया है। जबकि Google Android ऑपरेटिंग सिस्टम की मूल बातें बनाता है, बाकी सभी उस पर अपना स्वयं का स्पिन डालना पसंद करते हैं।

उदाहरण के लिए, Google के स्वयं के पिक्सेल फोन के मामले में, आपको Google सहायक से कॉल स्क्रीनिंग और एक नाउ प्लेइंग विजेट जैसे अनन्य मिलते हैं जो लॉक स्क्रीन पर पृष्ठभूमि में चल रहे गीतों की पहचान कर सकते हैं।

सैमसंग फोन के साथ भी ऐसा ही है, जो वनयूआई नामक एंड्रॉइड का एक संस्करण चलाते हैं। यदि आप एक सैमसंग हैंडसेट के मालिक हैं, तो ये कुछ सबसे उपयोगी विशेषताएं हैं जो आपको अन्य निर्माताओं के फोन पर नहीं मिलेंगी।

उन ऐप्स को छुपाएं जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं

आप कुछ ऐप्स का उपयोग दूसरों की तुलना में बहुत अधिक करने जा रहे हैं, और आप नहीं चाहते कि बहुत से अप्रयुक्त ऐप्स आपकी स्क्रीन पर जगह लें—यह इंटरफ़ेस को अव्यवस्थित कर देता है और इसका मतलब है कि आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे ऐप्स को खोजने में अधिक समय लगता है। इसमें दिलचस्पी है।

ऐप्स को अनइंस्टॉल करना हमेशा एक विकल्प होता है, लेकिन हो सकता है कि आप इतना आगे नहीं जाना चाहते। क्या अधिक है, सैमसंग और Google के कुछ मूलभूत प्रीइंस्टॉल्ड ऐप्स हैं जिन्हें आप अनइंस्टॉल नहीं कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप उनके साथ फंस गए हैं।

सैमसंग के वनयूआई में एक समाधान है जो आपको ऐप्स छिपाने में सक्षम बनाता है। वे अभी भी आपके फ़ोन पर हैं, लेकिन वे आपकी होम स्क्रीन पर, या ऐप ड्रॉअर में, या खोजों में दिखाई नहीं देते हैं। आपको उन्हें फिर से वापस लाने के लिए उन्हें दिखाना होगा।

ऐप्स को छिपाने के लिए, ऐप ड्रॉअर खोलें, तीन डॉट्स (ऊपर दाईं ओर) और फिर सेटिंग्स पर टैप करें । ऐप्स छिपाएं चुनें और आप अपने फोन पर संग्रहीत किसी भी ऐप को सूची से चुनकर छिपा या अनहाइड कर सकते हैं। आपके सभी छिपे हुए ऐप्स को सबसे ऊपर समूहीकृत किया गया है।

यह भी पढ़ें: अपने स्टीम डेक से सर्वश्रेष्ठ बैटरी लाइफ कैसे प्राप्त करें?

अपने डिवाइस का अनुकूलन करें

यदि आप सेटिंग ऐप में जाते हैं तो बैटरी और डिवाइस केयर चुनें, आपको एक फ़ोन प्रबंधन स्क्रीन मिलेगी जो अन्य Android उपकरणों पर शामिल नहीं है। यह आपके फोन को यथासंभव लंबे समय तक सुचारू रूप से चलाने के लिए है।

यह उपकरण देखभाल और अनुकूलन बैटरी स्वास्थ्य, मुफ्त भंडारण, सिस्टम मेमोरी और कई तरह की सुरक्षा सेटिंग्स को भी कवर करता है। स्क्रीन के ठीक ऊपर आपको एक समग्र रैंकिंग मिलती है कि आपका डिवाइस वर्तमान में कितनी अच्छी तरह अनुकूलित है।

जबकि डिवाइस केयर यूटिलिटीज हमेशा समस्याओं को देखने के लिए बैकग्राउंड में चलती रहेंगी, आप मैन्युअल ऑप्टिमाइज़ेशन करने के लिए ऑप्टिमाइज़ नाउ बटन पर भी टैप कर सकते हैं – अगर आपको लगता है कि आपके स्मार्टफोन में कुछ समस्याएँ हो सकती हैं तो यह बहुत आसान है।

ऑप्टिमाइज़ेशन प्रक्रिया में आपके डिवाइस पर डुप्लिकेट या बड़ी फ़ाइलों की तलाश करना शामिल है जो अनावश्यक रूप से जगह ले रही हो सकती हैं, उदाहरण के लिए, या ऐसे ऐप्स का शिकार करना जो बैटरी पावर को खत्म कर रहे हैं, या पृष्ठभूमि में चल रहे ऐप्स को अनावश्यक रूप से बंद कर रहे हैं।

ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले को कस्टमाइज़ करें

आपकी लॉक स्क्रीन पर जो दिखाया जाता है, और उसे कैसे दिखाया जाता है, उससे भी अधिक नियंत्रण सैमसंग फ़ोन आपको देते हैं। सेटिंग्स, हेड टू लॉक स्क्रीन और ऑलवेज ऑन डिस्प्ले से इसे कॉन्फ़िगर करने के लिए – हालांकि ध्यान दें कि कुछ बजट सैमसंग हैंडसेट सुविधा की पेशकश नहीं करते हैं।

आप देखेंगे कि आपके पास खेलने के लिए सभी प्रकार की सेटिंग्स हैं। उदाहरण के लिए, आप चुन सकते हैं कि ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले कितने समय तक दिखाई देता है और विभिन्न डिजिटल और एनालॉग विकल्पों में से अपनी पसंदीदा घड़ी शैली चुन सकते हैं।

अन्य उपलब्ध सेटिंग्स आपको पोर्ट्रेट और लैंडस्केप ओरिएंटेशन के बीच स्विच करने और लॉक स्क्रीन पर टेक्स्ट कितना उज्ज्वल है यह चुनने देती हैं। यह आप पर भी निर्भर करता है कि मीडिया प्लेबैक नियंत्रण हमेशा ऑन डिस्प्ले के माध्यम से दिखाए जाते हैं या नहीं।

आप ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले के लिए संपूर्ण थीम भी डाउनलोड कर सकते हैं: सेटिंग्स से थीम्स पर टैप करें , फिर एओडी चुनें और देखें कि क्या ऑफर किया जा रहा है। गुणवत्ता भिन्न हो सकती है, लेकिन आपको कम से कम कुछ विकल्प खोजने चाहिए जो आपके स्वाद के अनुकूल हों।

आइटम को सुरक्षित फ़ोल्डर में रखें

यदि आप एक मिड-रेंज या फ्लैगशिप सैमसंग स्मार्टफोन के मालिक हैं तो आपके पास एक सिक्योर फोल्डर तक पहुंच है: आपके डिवाइस का एक विशेष रूप से संरक्षित क्षेत्र जहां आप अपनी इच्छानुसार किसी भी तरह की फाइल को स्टोर कर सकते हैं, जिस तक किसी और की पहुंच नहीं है।

अपने सैमसंग फोन पर सुरक्षित फ़ोल्डर तक पहुँचने के लिए अतिरिक्त प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है – एक फिंगरप्रिंट, एक पिन कोड, या एक पैटर्न – और इसके अंदर का सारा डेटा पूरी तरह से एन्क्रिप्ट किया गया है, जिसका अर्थ है कि इसे हैक करना लगभग असंभव है।

सेटिंग्स से, बायोमेट्रिक्स और सुरक्षा चुनें और फिर सुरक्षित फ़ोल्डर चुनें। एक बार जब आप अपनी प्रमाणीकरण विधि सेट कर लेते हैं और सुरक्षित फ़ोल्डर लाते हैं, तो आप + (प्लस) बटन पर टैप करके इसमें नई फ़ाइलें और ऐप्स जोड़ सकते हैं।

आप अपने हैंडसेट के कई अन्य ऐप्स से भी सुरक्षित फ़ोल्डर में फ़ाइलें जोड़ सकते हैं। गैलरी ऐप में, उदाहरण के लिए, आप फ़ोटो और वीडियो का चयन कर सकते हैं और फिर अधिक टैप करें और सुरक्षित फ़ोल्डर में ले जाएँ।

सैमसंग डीएक्स चलाएं

सैमसंग डीएक्स आपके स्मार्टफोन को कीबोर्ड, माउस और कंप्यूटर मॉनीटर से संचालित करने का एक तरीका है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अपने फोन पर करने के लिए बहुत सारी इमेज एडिटिंग या वर्ड प्रोसेसिंग है, तो यह उपयोगी हो सकता है।

आप जो अनिवार्य रूप से कर रहे हैं वह एंड्रॉइड और वनयूआई को डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम में बदल रहा है, जिसमें सभी लाभ हैं- फ्लोटिंग विंडो, आपके ऐप्स का अधिक सहज नियंत्रण, कीबोर्ड शॉर्टकट, और इसी तरह।

आपको कुछ विशिष्ट हार्डवेयर की आवश्यकता है: यह केवल गैलेक्सी एस सीरीज फोन के साथ काम करता है, और आपको इसे अपने मॉनिटर और अपने बाह्य उपकरणों से जोड़ने के लिए सैमसंग से एक विशिष्ट डीएक्स केबल की आवश्यकता होती है। आप इसे लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर में भी प्लग कर सकते हैं और इसके बजाय उससे जुड़े बाह्य उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।

सैमसंग के पास DeX के लिए एक पूर्ण गाइड है जिससे आप परामर्श कर सकते हैं, लेकिन उठना और दौड़ना मुश्किल नहीं है और इससे आपकी मोबाइल उत्पादकता को गंभीरता से बढ़ाना चाहिए—दोनों में आप अपने फोन पर क्या कर सकते हैं और कितनी जल्दी आप इसे पूरा कर सकते हैं।

1 thought on “5 बेहतरीन सुविधाएँ जो आपको केवल सैमसंग के Android में मिलती हैं”

Leave a Comment